48 कमरों की हवेली में रहते हैं भारतीय क्रिकेट के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली, दिखने में बिल्कुल आलीशान और भव्य है उनका घर !

48 कमरों की हवेली में रहते हैं भारतीय क्रिकेट के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली, दिखने में बिल्कुल आलीशान और भव्य है उनका घर !

भारतीय क्रिकेट के पूर्व महान खिलाड़ी एवं भारत के सबसे सफल कप्तानों में से एक सौरव गांगुली 8 जुलाई को 49 साल के हो गए। सौरव गांगुली का जन्म 8 जुलाई 1972 को कोलकाता में हुआ था। सौरव गांगुली जब तक भारतीय टीम के लिए क्रिकेट खेलते रहे तबतक उन्होंने क्रिकेट की दुनिया पर राज किया और उन्होंने अपनी कप्तानी से भारतीय टीम को लड़कर जीतना सीखाया।

सौरव गांगुली को उनके प्रशंसक प्यार से दादा बोलते हैं। सौरव गांगुली पूरा परिवार के साथ कोलकाता में रहते हैं। सौरव गांगुली का परिवार कोलकाता के सबसे अमीर परिवारों में से एक हैं। सौरव गांगुली का परिवार एक महल जैसे घर पर रहते हैं। आज हम आपको सौरव गांगुली दादा के कोलकाता में मौजूद उनके अलिशान घर की तस्वीरें दिखाने जा रहे हैं।

सौरव गांगुली का घर बताया जाता हैं कि 65 साल पुराना हैं। वैसे जहाँ सौरव गांगुली रहते हैं वह घर नहीं बल्कि एक महल हैं। सौराव गांगुली के इस हवेली में 48 कमरे बने हुए हैं। दादा के इस महल को देखकर कई लोगों की आँखे खुली रह जाती हैं । आपको बता दूँ सौरव गांगुली को दादा के अलावा ‘प्रिंस ऑफ कोलकाता’ और ‘बंगाल टाइगर’ नाम भी दिया गया हैं।

सौरव गांगुली के पिता चंडीदास गांगुली कोलकाता के एक बड़े प्रिंटिंग उद्योगपति हैं। वहीँ उनकी माँ का नाम निरुपा गांगुली है। सौरव गांगुली कई सालों पहले ही क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं । आज सौरव गांगुली भारतीय क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष के पद पर कार्यरत हैं।

आपको बता दूँ सौरव गांगुली का घर कोलकाता में बीरेन रोड पर स्थित है। बाहर से सौरव गांगुली का बंगला बेहद भव्य और आलीशान है।सौरव गांगुली जहाँ रहते हैं उस हवेली में कुल 48 कमरें हैं। आपको बता दूँ उनका ये घर 65 साल पुराना है। पूर्व क्रिकेटर सौरव गांगुली बचपन से ही यहीं रहे हैं। अभी वह अपनी पत्नी डोना राय और अपनी बेटी सना के साथ रहते इस हवेली पर रहते हैं। सौरव गांगुली के इस घर का साज सज्जा बंगाली संस्कृति एवं कला के अनुसार किया गया है।

सौरव गांगुली के इस घर में एक बड़ा लिविंग रूम हैं जहाँ सौरव अपने परिवार के साथ अपना कीमती समय बिताते हैं। बताया जाता है कि सौरव गांगुली को क्रिकेट से इतना प्यार और लगाव था कि उन्होंने अपने घर पर ही एक क्रिकेट पिच एवं जिम भी बनवाया है। इस घर में एक ऐसा कमरा भी है जहाँ सौरव गांगुली ने उनके क्रिकेट करियर में प्राप्त हुई सारी ट्रॉफी सजाई हुई हैं। पूर्व क्रिकेटर सौरव गांगुली और उनकी पत्नी डोना राय की शादी साल 1997 में हुआ था। आपको बता दूँ सौरव गांगुली और डोना दोनों के माता पिता इस शादी के खिलाफ़ थे मगर दोनों ने भागकर शादी कर ली थी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.