मुकेश अंबानी के ड्राइवर को मिलती है करोड़ो की सैलरी, चुने जाने के लिए देनी पड़ती है कठिन परीक्षा

मुकेश अंबानी के ड्राइवर को मिलती है करोड़ो की सैलरी, चुने जाने के लिए देनी पड़ती है कठिन परीक्षा

मुकेश अंबानी भारत समेत पूरी एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति है। साल 2021 में मुकेश अंबानी की नेट वर्थ 107 बिलियन डॉलर के करीब की है। इतनी विशाल संपत्ति के मालिक मुकेश अंबानी हमेशा अपने आलीशान लाइफस्टाइल के लिए चर्चा में रहते हैं। कुछ साल पहले ही मुकेश अंबानी ने मुंबई में एक 27 मंजिला इमारत बनवाया था जिसका नाम उन्होंने एंटीलिया रखा।

मुकेश अंबानी अपने पूरे परिवार के साथ इसी घर में रहते हैं। खबरों की माने तो एंटीलिया की कुल कीमत 5000 करोड़ से भी अधिक है। अंबानी का यह घर इतना आकर्षक है कि इसे सिर्फ बाहर से देखने के लिए ही दूर दूर से लोग आते हैं। लेकिन आज जब मुकेश अंबानी की नहीं बल्कि उनके ड्राइवर की बात करेंगे। क्या आप जानते हैं कि मुकेश अंबानी अपने ड्राइवर को प्रतिमाह लाखों की सैलरी देते हैं? लेकिन मुकेश अंबानी का ड्राइवर बनना कोई आसान काम नहीं है। इसके लिए लोगों को अनेकों लेवल की परीक्षाओं से गुजरना पड़ता है। अनेकों सूत्रों के हिसाब से मुकेश अंबानी अपने ड्राइवर को प्रति माह 2 लाख रुपए की सैलरी देते हैं।

अंबानी ने ड्राइवर की नौकरी के लिए अनेकों कंपनियों को ठेका दे रखा है जहां से टेंडर निकाला जाता है। आपको बताते चलें कि अंबानी के पास 500 से भी अधिक गाड़ियां हैं और इन्हें चलाने के लिए बिल्कुल सरकारी नौकरियों की तरह ही वैकेंसी निकाली जाती है। इसके बाद उन लोगों का टेस्ट लिया जाता है और इन सभी टेस्ट में पास होने के बाद ही किसी को अंबानी की गाड़ी चलाने का मौका मिलता है। चुने जाने के बाद अलग-अलग ड्राइवरों को ट्रेनिंग दी जाती है और उनकी योग्यता के आधार पर ही उन्हें सैलरी मिलती है।

आमतौर पर सभी ड्राइवरों को 2 लाख रुपए प्रति माह की सैलरी मिलती है मगर कुछ ऐसे भी ड्राइवर है जिन की सैलरी इससे भी ज्यादा है। आखिर एशिया के सबसे धनी व्यक्ति की गाड़ी चलाना भी बहुत बड़ी बात है और इसके लिए ड्राइवर के अंदर अनुभव के साथ-साथ समझ और धैर्य भी होना बहुत जरूरी है।

मुकेश अंबानी अपने पूरे परिवार के साथ एंटीलिया में रहते हैं और उनके घर की देखभाल करने के लिए 600 नौकरों को रखा गया है। दुनिया के सबसे महंगे घरों में से एक एंटीलिया में लगभग सभी तरह की सुविधाएं मौजूद है और यहां रहने वाले को किसी भी चीज के लिए घर से बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.